जन आधार E KYC कैसे करें : सिर्फ OTP से jan aadhar ekyc kaise kare सिर्फ OTP से

0
305
4.2/5 - (10 votes)

jan aadhar ekyc kaise kare : नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और नई लेख में, तो आज की इस लेख में जानेंगे। जन आधार की केवाईसी कैसे करें। अगर आप भी राजस्थान राज्य के निवासी हैं और आपके पास भी जन आधार कार्ड है तो यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है इस लेख मैं हम आपको सम्पूर्ण जानकारी साझा किये है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि जन आधार अब आधार कार्ड से लिंक किए जाएंगे ताकि राज्य के सभी परिवार जन आधार से जुड़ पाये. और सरकारी लाभ प्राप्त कर पाए। इसे लिंक करने के लिए एक भी रुपया देने की जरूरत नहीं है आप इन्हें दो तरीका से कर सकते हैं पहले ऑनलाइन, दूसरा ऑफलाइन। हालांकि आज के वक्त में हर कोई घर बैठे करना चाहता है तो हम आपको ऑनलाइन तरीका भी शेयर किए हैं बस उसे फॉलो करना है और केवाईसी कर लेना है।

जन आधार ई केवाईसी क्यों करना चाहिए?jan aadhar ekyc kaise kare

आपको पता ही होगा कि राजस्थान सरकार कई तरह के योजना हैं जो सिर्फ जन आधार पर ही दिए जाते हैं जैसे उज्जवल योजना, आवास योजना या स्वास्थ्य बीमा, पेंशन योजना तथा स्कॉलरशिप। इन सभी का लाभ उठाने के लिए, परिवार के सभी सदस्यों को e केवाईसी करना होगा. यदि हम केवाईसी नहीं करते हैं तो कई सेवाओं से विचलित हो सकते हैं। इसीलिए हमें केवाईसी करना जरूरी है।

jan aadhar ekyc kaise kare?

आप भी जन आधार ekyc करना चाहते हैं. तो इसके लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे और नजदीकि ई मित्र पर जाकर करवा सकते हैं बस इसके लिए आपके पास मोबाइल नंबर और आधार कार्ड होना चाहिए।

आधार जानकारी अपडेट करना होगा?

राजस्थान सरकार ने एक अपडेट लाई है जिसके तहत आधार केवाईसी पूरा करने के बाद जन आधार में लिंक होगा अर्थात आपका आधार में जितने भी जानकारी है वह डायरेक्ट जन आधार पर अपलोड किए जाएंगे इससे आपका संपूर्ण रूप से केवाईसी होगा आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि अगर आपके आधार कार्ड में कोई चीज गलत है तो पहले उसे सुधार ले अन्यथा जो आधार कार्ड में है वही जन आधार कार्ड में अपडेट हो जाएंगे। kyc करने से पहले इन बातों को ध्यान में रखें।

अर्थात आपके आधार में उपलब्ध जानकारी के साथ आपका फोटो, नाम, लिंग और जन्म तिथि अपडेट कर देगा। कृपया ध्यान दें कि एक बार अपडेट होने के बाद इन विवरणों को जन आधार पोर्टल में बदला नहीं जा सकता है। इसलिए आधार KYC करवाते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

जन आधर EKYC से होने वाले लाभ?

  1. जन आधार EKYC के माध्यम से आपकी पहचान जल्दी और सुरक्षित तरीके से सत्यापित की जा सकती है। यह बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग करता है, जो पारंपरिक दस्तावेज़ सत्यापन की तुलना में महत्वपूर्ण है।
  2. जन आधार EKYC के माध्यम से आप अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY), प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY), और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) का लाभ उठा सकते हैं।
  3. इस योजना के माध्यम से आप विभिन्न आधार आधारित सेवाओं तक पहुंच सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप आधार से आधार पैन लिंकिंग, आधार से आधार बैंक लिंकिंग और आधार से आधार मोबाइल नंबर लिंकिंग कर सकते हैं।
  4. जन आधार EKYC व्यवसायों के लिए भी उपयोगी है। उदाहरण के लिए, व्यवसाय इसका उपयोग ग्राहकों की पहचान सत्यापित करने, उत्पादों और सेवाओं की बिक्री करने तथा भुगतान प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

जन आधार e KYC के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए?

    1. आधार कार्ड
    2. जन आधार कार्ड 
    3. मोबाइल नंबर
    4. पासपोर्ट साइज फोटो
जन आधार kyc कैसे करे?

आप केवाईसी कर रहे हैं तो इसके लिए आपको कुछ बातें ध्यान में रखना पहले की जो आपके फैमिली केवाईसी हो रही है इसमें 5 साल से कम उम्र बच्चों का केवाईसी नहीं करना है इससे अधिक अन्यथा 18 साल हो चुका हैं और उनका आधार कार्ड है तो कर सकते हैं।

Step 1. सबसे पहले ई-मित्र ऑफिशल साइट में लॉगिन करे।

Step 2. अब services मे jan aadhar सर्च करे।

Step 3. नया पेज खुलेगा, उसमें Family ekyc ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step 4. जन आधार ऑप्शन चयन करे और नंबर दर्ज करें।जन आधार ई केवाईसी कैसे करें

Step 5. जिन सदस्य का kyc करना चाहते हैं. उनका नाम चयन करेगे। इसके बाद नीचे E केवाईसी आधार ऑप्शन पर क्लिक करें।jan aadhar ekyc kaise kare

Step 6. अब फिंगरप्रिंट अन्यथा ओटीपी ऑप्शन चुने. यदि आप ओटीपी विकल्प चयन करते हैं तो रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर OTP प्राप्त होगा. उस ओटीपी को दर्ज करें।

Step 7. इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा यहां पर आपके परिवार का सभी का नाम दिखाई देगा. तो जिन व्यक्ति का ekyc करना चाहते हैं उनका नाम चयन करे और Go To aadhar link पर क्लिक करें।

Step 8. अब ओटीपी ऑप्शन चयन करें रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर OTP आयेगा. उसे डाले, कंफर्म ओटीपी बटन पर क्लिक करें।

Step 9. यहां पर देखेंगे कि आपका आधार कार्ड में जो भी डिटेल्स है वह जन आधार कार्ड में शो करने लगेगा. अगर सब ठीक है तो कंफर्म केवाईसी पर क्लिक करें।

अगर आपको लगता है कि हमारे आधार कार्ड में कुछ चीज गलत है तो कन्फर्म ना करें क्योंकि यह केवाईसी परमानेंटली आधार से जन आधार में लिंक हो जाएगा आप दोबारा चेंज नहीं कर पाएंगे।

Jan Aadhar e kyc Kaise Kare Status Check?
  • सबसे पहले जन आधार ऑफिशल पोर्टल खोले।
  • होम पेज पर जन आधार स्टेटस का टैब दिखाई देगा। जिस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा. अब यहा पर आधार के विकल्प को चयन करे।
  • खाली box में आधार नंबर दर्ज करे।
  • इसके बाद नीचे दिए गए कैप्चा कोड भरे।
  • Serch बटन पर क्लिक करें।
  • आपके सामने नया पेज खुलेगा. जिसमें आपको E-KYC Jan Aadhar को सिलेक्ट करना है।
  • अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. उसे दर्ज करे।
  • Submit बटन पर क्लिक करें।

अब आपके मोबाइल की स्क्रीन पर परिवार के सभी काजल आधार की केवाईसी स्टेटस शो करेगा। तो इसे अंदाजा लगा सकते हैं कि हम अपने या गांव के किसी भी व्यक्ति का स्टेटस चेक कर सकते हैं कि आखिर इसका आधार लिंक हुआ है या नहीं. इसके अलावा जन आधार के माध्यम से मिलने वाले सभी सेवाएं देख सकते हैं।

जन आधार में ekyc के फायदे?
    1. सरकार द्वारा दिए जाने वाले सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
    2. यदि कभी भी आपका आधार कार्ड खो जाता है. तो आप जन आधार कार्ड के माध्यम से कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।
    3. आवास योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
    4. राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठा सकते हैं।
    5. उज्जवल योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
    6. स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।
    7. पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं।

ऐसे अन्य सेवाएं हैं जो सरकार द्वारा चलाए गए हैं जो सिर्फ जन आधार कार्ड पर ही दिए जाते हैं. हालांकि जन आधार कार्ड सभी व्यक्तियों के लिए है परंतु जो बीपीएल धारी है और गरीब परिवार से बिलॉन्ग करते हैं. उनके लिए आवास योजना से लेकर उज्जवल योजना तक निशुल्क प्रदान किए जाते हैं।

FAQs

Q जन आधार कार्ड अपडेट होने में कितना समय लगता है?

जन आधार को अपडेट होने में काम से कम 5 से 6 घंटे लगते हैं

Q जन आधार की केवाईसी की लास्ट डेट क्या है?

31 दिसंबर से बढ़ाकर 31 जनवरी 2024 करवाने की मांग रखी।

Q मोबाइल से e KYC कैसे करें?

जी बिल्कुल कर सकते है. आप मोबाइल से भी केवाईसी कर सकते हैं बस इसके लिए ऑफिशल साइट पर विजित करना है और जन आधार नंबर दर्ज करना हैंI इसके बाद EKYC पर क्लिक करके परिवार के सभी व्यक्ति को लिंक कर सकते है।

Q जन आधार में केवाईसी कैसे होगी?

बिल्कुल होगा. बस इसके लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन ऑप्शन चयन करें अगर ऑफलाइन कर रहे हैं तो इसके लिए, अपने नजदीकि ई मित्र पर जाना होगा।

Q जन आधार ekyc पोर्टल?

यह रही ऑफिशल साइट www.janaadhaar.rajasthan.gov.in

अंतिम बात :-

हम उम्मीद करते हैं. यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण रहा होगा इस लेख में दिए गए सभी जानकारी आपके लिए हेल्पफुल था यदि आप भी जन आधार केवाईसी के बारे में जानना चाहते हैं तो हमें आशा है कि आप एक अच्छी जानकारी प्राप्त कर पाए और सरल भाषा में जान पाए. यदि आपके मन में कोई भी सवाल है या फिर जन आधार के बारे में कुछ जानना चाहते हैं।

तो नीचे कमेंट करके बताएं ऐसे तो हमने राजस्थान निवासी के लिए कई आर्टिकल लिखे है आप चाहे तो नीचे इनमें से किसी भी आर्टिकल को देख सकते हैं और आपसे रिक्वेस्ट रहेगा कि इस पोस्ट को अपने गांव के सभी व्यक्तियों के साथ साझा करें नीचे कमेंट करके बताएं कि आप और किनके बारे में जानना चाहते हैं।

इसे भी पढ़े :-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here