अटल पेंशन कैसे आवेदन करें और अटल पेंशन योजना कैसे चेक करें 2024

0
201
2.3/5 - (6 votes)

अटल पेंशन योजना कैसे चेक करें : इस योजना में, सरकार हर व्यक्ति को हर महीने ₹5000 देती है। और मान लो. उस व्यक्ति के निधन हो जाता है तो उसके पत्नी को भी ₹5000 महीने देती है. अगर उनका भी निधन हो जाता है. तो नॉमिनी को ₹8,00,000 तक का बेनिफिट देगी।

यह स्कीम सेंट्रल गवर्नमेंट की तरफ से लागू की गई है, यदि आप भी इस योजना का पात्र हैं और पैसा चेक करना चाहते हैं। अन्यथा आपका नाम है या नहीं मालूम करना चाहते हैं या आवेदन करना चाहते हैं। तो इस लेख को लास्ट तक देख ले। यदि आपका नाम नहीं आता है तो इससे मालूम कर सकते हैं कि कैसे नाम जोड़ना है।

इस पोस्ट में स्कीम के बारे में पूरी जानकारी बताने वाला हैं। इस स्कीम में अप्लाई कैसे करे, क्या क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे और कैसे नाम चेक करे।

ऐसे गरीब लोगों के लिए, यह पेंशन स्कीम लागू की गई है. इस scheme में, इंडिया के सभी लोग अप्लाइ कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना एक पेंशन स्कीम है, जिसमें सरकार एक एज अटेंड होने के बाद आप लोगों को महीने के ₹1000 से लेकर 5000 रूपये तक प्रोवाइड करती है।

अटल पेंशन योजना क्या है?अटल पेंशन योजना कैसे चेक करें

अटल पेंशन योजना (APY) भारत सरकार की एक सामाजिक सुरक्षा योजना है जो 18 से 40 वर्ष की आयु के नागरिकों को मासिक पेंशन प्रदान करती है। योजना के तहत, सब्सक्राइबर को हर महीने एक निश्चित राशि का योगदान करना होता है, और सरकार भी योगदान करती है। योगदान की राशि आपकी आयु, चुने गए पेंशन विकल्प और पेंशन की राशि पर निर्भर करती है।

अटल पेंशन योजना की स्थिति देखने के लिए आवश्यक दस्तावेज?

    1. PRAN नंबर की जरूर होगी।
    2. मोबाइल नंबर की आदेश होगी।

अगर आप अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदक का आधार कार्ड लगेगा। दूसरा मोबाइल नंबर लगेगा। जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो और आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो और तीसरा आपका एक बैंक अकाउंट होना जरूरी है।

अटल पेंशन योजना में पात्र?

अटल पेंशन स्कीम के लिए कौन कौन एलिजिबल हैं। सबसे पहले यह जानते हैं। आपकी उम्र 18 साल से लेकर 40 साल के बीच में होनी चाहिए। अगर आवेदक का उम्र 18 साल से कम और 40 साल से अधिक है। तो आप लोग अप्लाइड नहीं कर सकते। दूसरा, एक भारतीय नागरिक होना चाहिए। तीसरा अनऑर्गनाइज्ड सेक्टर में काम करना जरूरी है। हालांकि यह जरूरी नहीं है।

अटल पेंशन योजना की जानकारी कहा मिलेगा?

अगर आप आवेदन करने के लिए इच्छुक है तो सबसे पहले ये जान लीजिए। इस योजना के तहत हर महीने एक छोटा अमाउंट भरना होता है। यह अमाउंट आपको जब तक आपकी उम्र 60 साल नहीं हो जाती हैं. तब तक भरना है।

आपको कितना अमाउंट भरना है? पहले वो डिसाइड करना पड़ेगा। जैसे की यहाँ पे देख सकते हैं अगर आपको महीने की 1000, 2000, 3000, 4000, 5000 चाहिए। तो आपकी मर्जी के ऊपर है, आपको कितनी चाहिए। मान लीजिए आपको महीने की 5000 की पेंशन चाहिए। आपकी उम्र 40 साल है।

तो आप लोगों को महीने के 1450 में ₹4 आपको भरने पड़ेंगे? मान लीजिए अगर आपकी उम्र 25 साल है, आपको ₹5000 महीना चाहिए तो आप लोगों को महीने के 370 पे करनी होगी, तो अपको यहाँ से कितना पेंशन चाहिए। यह आप लोगों पर डिसाइड करता है।

अटल पेंशन योजना आवेदन की प्रक्रिया?

देखिए, यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए दो तरीका है पहले ऑनलाइन, दूसरा ऑफलाइन। तो इस लेख में दोनों विधि शेयर किये हैं। जो भी आसान लगे। उनके द्वारा जा सकते हैं।

अटल पेंशन योजना आवेदन कैसे करें?

आपको सीधे सीधे चले जाना है। जिस भी बैंक में आपका खाता है। उस बैंक में जाना के बाद बोलना है. हमे अटल पेंशन योजना के लिए अप्लाई करना है तो बैंक आपको एक फॉर्म दे देंगे। उस फॉर्म को सही से भरना है। इसके बाद हस्ताक्षर करना है, डॉक्यूमेंट लगाना है।

अब बैंक आपके डॉक्यूमेंट सत्यापन करेंगे और फिर सबमिट कर देंग। तो आपके नाम से स्कीम लागू हो जाएगी। इसे बाद महीने महीने अकाउंट से पैसे काटे जाएंगे। तो आपको भरने की भी जरूरत नहीं है। फिर जब आपकी उम्र 60 साल अचीव हो जाती है।

तो आप लोगों को महीने के ₹5000 तक की पेंशन दी जाएगी। अब इसके साथ ही आप लोगों को और कुछ चीजों का ध्यान रखना है। जैसे कि अगर आपने इस स्कीम में  हर महीना पैसे नहीं देते है, तो आपको थोड़े से चार्जेज भी लगाए जाएंगे। जैसे कि मान लीजिए आप महीने के 100 रूपये देना हैं तो आप लोगों को ₹1 का चार्ज लगाया जाएगा और अगर आप लोग ₹101 से लेकर 500 तक महीने में भर रहे हैं तो आपको ₹2 पर महीना चार्ज लगाया जाएगा।

वहीं पर अगर आप 501 से लेकर ₹1000 महीना भर रहे हैं तो आप लोगों को ₹5 पर महीने का चार्ज लगाया जाएगा। इससे ऊपर भरते हैं तो आप लोगों को ₹10 महीने का चार्ज लगाया। आप कितने महीने तक नहीं भरते हैं तो यह चार्जेस उतने दिन तक आपको ऐड किया जाएगा। अब कुछ लोग क्या करते है? कुछ महीने जमा करने के बाद छोड़ देते हैं, तब उस टाइम पर क्या होगा वो भी देख लेना। मान लीजिये आपने अपनी स्कीम को कुछ टाइम तक भर कर छोड़ दिया है। अभी छह महीने हो चूके हैं।

अटल पेंशन योजना कैसे चेक करें (Atal Pension Yojana Statement)

अब जान लेते हैं कि अटल पेंशन योजना में हमारा नाम है या नहीं या फिर हमने जो आवेदन दिए थे। क्या पुष्टिकरण हुआ है या नहीं, इसे देखने के लिए, बस हमें इस स्टेप को फॉलो करना है इसके अलावा हम इस इस में, यह भी जान सकते हैं कि हमारे खाते में कितना पैसा है अर्थात अटल पेंशन योजना में कितना पैसा जमा हुआ है।

    1. राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) की वेबसाइट https://npscra.nsdl.co.in/ पर जाएं।
    2. अब Track PRAN Card Status पर क्लिक करें।
    3. इसके बाद पीआरएएन (पेंशन अकाउंट नंबर) और कोड दर्ज करें।
    4. Submit बटन पर क्लिक करें।
    5. अपना नाम, आयु भरे।
    6. View submit पर क्लिक करें।

एक बार जब आप लॉग इन हो जाते हैं, तो आपको अपने खाते का विवरण दिखाई देगा। जैसे कि आवेदक का नाम, आयु, पेंशन राशि, योगदान की राशि, शेष राशि, पेंशन प्रारंभ की तिथि इत्यादि। यदि आपके पास पी आर ए एन नंबर नहीं है या फिर मालूम नहीं है तो इसके लिए, आपको फॉरगेट विकल्प पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर प्राप्त कर सकते हैं। अगर यह नहीं कर सकते हैं।

बैंक से अटल पेंशन योजना का स्टेटस कैसे मालूम करें?

तो बस अपना बैंक जाना हैं। जिस बैंक मे अटल पेंशन योजना आवेदन किए हैं या फिर जो बैंक आवेदन के समय दिए थे। उस बैंक में प्रवेश करना है उनसे बोलना है कि हमें अटल पेंशन योजना का विवरण देखना है तो वह बैंक अधिकारी आपको सभी जानकारी दे देंगे कि आपके खाते में कितना पैसा जमा है कितना हर महीना मिलेगा और नॉमिनी नाम क्या है।

अटल पेंशन योजना की स्थिति की जांच करने के लाभ?
  • आप यह जान सकते हैं कि आप अटल पेंशन योजना का लाभार्थी हैं या नहीं।
  • आप अटल पेंशन योजना से मिलने वाली राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप अटल पेंशन योजना की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

अटल पेंशन योजना की आवेदन और स्थिति की जांच करना एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। यह आपको जानने में मदद की है। अटल पेंशन योजना का लाभार्थी हैं या नहीं। यदि आप अटल पेंशन योजना का लाभार्थी हैं, तो आप अटल पेंशन योजना से मिलने वाली राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप अटल पेंशन योजना की स्थिति की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण रहा होगा और आप एक संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर पाए होंगे। हमने आपको पेंशन योजना के तहत हर एक जानकारी दे पाए। जैसे कि अप्लाई कैसे करना है कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे तथा इस योजना का लाभ कैसे लेना है,

इसके अलावा अटल पेंशन योजना का स्टेटस कैसे देखें। उन सभी के बारे मे साझा किए। अब आपसे रिक्वेस्ट है कि इस पोस्ट को अपने गांव के सभी व्यक्तियों के साथ साझा करें। ताकि उन्हें भी पता चल पाए अटल पेंशन योजना क्या है और इसका लाभ कैसे ले सकते हैं।

इसे भी देखे :-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here