Blogger में Font size को छोटा बड़ा कैसे करें 2024 ( सिर्फ एक कोड)

0
74
Rate this post

Blog me font size kaise badhaye in hindi :- जब भी हमारे ब्लॉग पर विजिट आते हैं और पोस्ट Font साइज कम होने के कारण या फिर बड़ा होने के कारण viewer छोड़ के चले जाते हैं। जिससे bonus rate पढ़ जाता है इसके कारण साइड पर काफी ज्यादा इफेक्ट आ जाता है और post grow करने में काफी दिक्कत आता है, यानी आपके blog posts पर Font साइज बड़ा है या फिर छोटा है.

ऐसे केस में आपके vigiter नहीं पढ़ पा रहें हैं तो आप बड़ी आसानी से अपने ब्लॉग पोस्ट में फोंट साइज को घटा बढ़ा सकते हैं तो आज के इस पोस्ट पर हम इसी के बारे में पूरी जानकारी शेयर करेंगे कि कैसे आप अपने ब्लॉग में साइज को घटा बढ़ा सकते हैं।

Hindi bloger को मिनिमम Font साइज रखना है जिससे यूजर को पढ़ने में काफी आसान हो, तो यदि आप हिंदी ब्लॉगर है तो आपको यह करना बेहद जरूरी है क्योंकि बहुत से ऐसे हिंदी यूजर हैं, जिनको पढ़ने में काफी दिक्कत होता है. तो आप चाहे तो अपने हिसाब से या फिर नीचे कुछ एग्जांपल में बताएं हैं जिसकी मदद से आप अपने Font को कम ज्यादा रख सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि कैसे अपने ब्लॉग पोस्ट में apply करना हैं।

Blogger में Post Body Font size कैसे चेंज करें ?

Blog me font size kaise badhaye in hindi
 
हम सभी को पता है कि ब्लॉक पर विजिटर आना और कुछ समय तक post पढ़ना हमारे site पर काफी ज्यादा अहमियत रखता है और ऐसे में हर किसी के पास यह ट्रिक है कि वह अपने ब्लॉग पर कितना समय विजिटर रख सकता है. लेकिन काफी न्यू blog है जिनको प्रोफेशनल आर्टिकल, प्रोफेशनल Theme कस्टमाइज करना काफी ज्यादा मुश्किल होता है क्योंकि वह पूरी तरह new blog है और उनको पता नहीं होता है कि कैसे अपने पोस्ट को First Rink करवाना है और कैसे SEO करना है.
 
लेकिन बहुत से ऐसे न्यू ब्लॉगर जिनके मन में हमेशा यह ख्याल आते रहते हैं कि आखिर विजिटर आते हैं तो हमारे ब्लॉग पोस्ट पढ़ क्यों नहीं पाते हैं. ऐसे केस में आपके साथ भी होता होगा यदि आप भी चाहते हैं कि अपने ब्लॉग पोस्ट को SEO फ्रेंडली लिखें और आपने ब्लॉग पोस्ट को इप्रोसेस, प्रोफेशनल तरीके से एडिट करें तो आपको इंटरनेट पर काफी सारे पोस्ट वीडियो मिल जाएंगे।
 
लेकिन इस पोस्ट पर जानेंगे कि Font size के बारे में, जब ब्लॉक पर text लिखते हैं वह text Font साइज कहलाता है इसी के मदद से हमारे ब्लॉग में words छोटा बड़ा होता है कई केस में तो हमारे template के अनुसार text कम बड़ा होता है और कई ऐसे भी Theme है 
 
जो कि छोटा Font दिखाता है जिसके कारण हमारे vigiter को पढ़ने में काफी दिक्कत होता है और बड़ा भी होने के कारण विजिटर को काफी पढ़ने में प्रॉब्लम होता है और ऐसे में हमारे साइड को छोड़ कर दूसरे साइड पर चले जाता है जिसके कारण हमारे साइड पर काफी इफेक्ट पड़ता है।
 
यदि आप हिंदी में ब्लॉगिंग करते हैं और आपको पता नहीं है कि हिंदी ब्लॉग में कितना Font size रखना है और कैसे सेट करना है तो यदि आप हिंदी में ब्लॉगिंग करते हैं और ऐसे में उसका Font 16px रखना चाहिए या फिर अपने हिसाब से set कर सकते है.
 
लेकिन आपको कितना साइज में रखना है मेरे केस में आप जो अभी word पढ़ रहे हैं यह फोंट साइज 16px है यदि आप इससे छोटा रखना चाहते हैं तो 14px, 15px रख सकते हैं यदि आप मेरे जेसे text साइज़ रखना चाहते हैं तो 16px रख सकते हैं यदि आप इससे और बड़ा रखना चाहते हैं तो आप 17px, 18px, 19px कर सकते हैं।
 
अगर आप हिन्दी मे article लिखते हैं तो 16px रखना चाहिये क्योंकि बहुत से ऐसे न्यू ब्लॉगर हैं जिनको इनके बारे में कम ही जानकारी है कि कैसे और कितना Font रखना चाहिए और कितना line high होना चाहिए
यदि आपका लाइन हाइट कम है तो ऐसे केस में आप जो वर्ड पर रहे हैं वह काफी नजदीक होगा जिसके कारण यूजर को पढ़ने में काफी परेशानी होता होगा यदि आप उस line को बड़ा छोटा करना चाहते हैं तो आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं।
 
आपको बता दूं यदि आप WordPress पर हैं तो आपको काफी प्लगिंस देखने को मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप अपने फोंट स्टाइल को चेंज कर सकते हैं इसके साथ ही साथ line high बढ़ा सकते हैं लेकिन ब्लॉगर में ऐसा कुछ भी फीचर देखने को नहीं मिलता है जिसकी मदद से यूजर अपने Font को छोटा बड़ा कर सके, 
 
Blogger पर code बदलने के लिए code डालना होता है जिसके मदद से Font size कम ज्यादा कर सकते हैं. लेकिन बहुत से ऐसे Blogger Template है जिसमें आपको Coding चेंज भी नहीं करना है ना ही कोडिंग को छेड़-छाड़ करना है फिर भी आपका फोंट साइज छोटा बड़ा हो जायेगा तो आज मैं उन दोनों तरीका के बारे में शेयर करूंगा।
अब आपको मालूम चल गया होगा Font size और line high के बारे में, यदि आप text के साइज को छोटा बड़ा करना चाहते हैं तो यह भी कर सकते हैं यदि आपके ब्लॉग टेंपलेट में लाइन हाइट कम है तो उसे भी आप बढ़ा कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि आखिर कैसे लाइन हाइट को छोटा बड़ा करे।
यदि आपके केस में words बढ़ा है और उसे आप छोटा करना चाहते हैं तो आपको टेंप्लेट में Font line high कम करना होगा लेकिन बहुत से ऐसे Theme है जिसमें आपको यह supports नहीं मिलता है।

Blog me font size kaise badhaye in hindi?

इसके लिए मैं आपको दो तरीका बताऊंगा इन दोनों तरीकों में से किसी भी template में words size और line high छोटा बढ़ा कर सकते हैं। लेकिन बहुत से ऐसे टेंपलेट होते हैं जिनमें चेंज करने का ऑप्शन नहीं रहता है और बहुत से ऐसे प्रीमियम भी टेंपलेट होते हैं जिसमें आप छोटा बड़ा कर सकते हैं। तो चलिए जानते ही कैसे change करे।
  • 1. सबसे पहले तो आपको Blogger site के desktop मोड में ओपन करना है।
  • 2. Theme Options पर click करे इसके बाद Customize Layout पर click करे।
  • 3. Advance विकल्प पर क्लिक करें इसी page पर एक Tab दिखाई देगा तो उसमे आपको post Page style को select करना है।
  • 4. Text colour :- पर क्लिक करके यदि आप पोस्ट के वार्ड को रंगीन करना चाहते हैं मान लीजिए आपके blog का अक्षर लाल है और उसे आप black, bull करना चाहते हैं तो आप text colour के help से वार्ड को रंगीन कर सकते हैं।
  • 5. यदि post title Font size को छोटा बड़ा करना चाहते हैं तो यहां से कर सकते हैं यदि आप चाहते हैं कि post text Font बड़ा या छोटा करना है तो आप दूसरे वाले ऑप्शन पर क्लिक करके छोटा बड़ा कर सकते हैं मेरे केस में 17px है आप अपने हिसाब से सेलेक्ट कर सकते हैं कि आपके Template में कितना size का words रखना है। मान लीजिए आपके Theme में 12px तो आपको इसे 16px, 17px या 18 px कर देना है और फिर अपने ब्लॉग में अपने साइड को ओपन करना है क्या Font size ठीक है या नहीं यदि साइज कम है तो यहां से बढ़ा सकते हैं।
  • 6 जब आप text colour और post size को छोटा बड़ा कर लेते हैं तब आपको करना यही है कि Theme सेव कर लेना है इसके लिए आपको नीचे save ऑप्शन पर क्लिक करें।
ध्यान :- यदि आपके टेंप्लेट में पोस्ट डाटा फाउंड का ऑप्शन नहीं मिलता है तो इसका मतलब है कि आपके टेंपलेट में यह फीचर नहीं है. इसके लिए आपको HTML Coding को एडिट करना होगा यदि आप हाइट लाइन या फिर Font स्टाइल को छोटा बड़ा करना चाहते हैं तो आप कोडिंग के भी मदद से कर सकते हैं नीचे आपको इनके बारे में विस्तार से मिल जाएगा कि कैसे क्या करना है।

HTML code के help से blog post के size change कैसे करें?

यदि आपके template में Post size support नहीं करता है तो आप HTML के हेल्प से भी अपना Fond size छोटा बड़ा कर सकते हैं या फिर चेंज कर सकते हैं लेकिन आप ने इसे काफी ऐसी न्यूज़ लग रहे हैं जिनके पास लैपटॉप या फिर कंप्यूटर नहीं है.
ऐसे में आप मोबाइल से blogging करते होगे और आप भी चाहते होंगे कि क्या हम अपने moblie से यह सब कर सकते हैं तो आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं क्योंकि आज मैं आपको मोबाइल और कंप्यूटर में दोनों के बारे में विस्तार से बताने का कोशिश करूंगा।
  • सबसे पहले आपको Blogger के Theme पर क्लिक करें 
  • Customize Layout के बगल में एक तीर का option मिलेगा उस पर क्लिक करें। 
  • अब Edit HTML पर click करे अब आपके सामने बहुत सारा Coding show होगा तो यदि आप कंप्यूटर लैपटॉप में ओपन किए हैं तो Theme Coding में कहीं भी क्लिक करे इसके बाद Ctrl + F बटन दबाये । अब एक Search बार Open होगा। नीचे दिया गया Code Copy करके और फिर search बार में Paste करे इसके बाद Enter पर क्लिक करे ।
                 .post-body  }           
  • Post-body search करते ही आपके Theme में text highlights हो जायेगा, कई बार टेंप्लेट में यह code दो से तीन बार highlight हो जाए तो सबसे नीचे जहां पर Fond- size 14px, 16px हो और उसके ठीक नीचे line height 1.5px होगा तो अपने अनुसार आपके टेंप्लेट में कितना साइज पर प्रोफेशनल text दिखाई दे उसी हिसाब से आप सेट कर सकते हैं।
 
  • यदि आप आपने android मोबाइल में blogging करते हैं तो इसके लिए आपको राइट साइड में थ्री डी का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • Find a page select करे अब आपके सामने सर्च बार Open हो जायेगे तो उस पर क्लिक करके .post-body { लिखकर सर्च कर ले 
  • उसके बाद आपके Theme में में दो से तीन बार कलर में post-body दिखाई देंगे तो जहां पर Fond size और line high हो वहां पर जाकर एडिट कर दे। 
 
निष्कर्ष : –
 
दोस्तों उम्मीद करते हैं आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी ज्यादा helpful साबित हुआ होगा ऐसे में अगर आप भी इस तरह का आर्टिकल और पढ़ना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं, और अपने दोस्तों तक इस पोस्ट को जरुर शेयर करें ताकि सभी को पता चल सके।
 
आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद जिन्होंने Blog me font size kaise badhaye in hindi, के इस पेज पर विजिट किया है और अगर आपको इस पेज से संबंधित कोई समस्या है तो कृपया मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं, फिर मैं उस समस्या को जल्द से जल्द हल करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here