डिलीवरी के पैसे कैसे चेक करें 2024 : [ सिर्फ मोबाइल से ]

0
113
5/5 - (2 votes)

डिलीवरी के पैसे कैसे चेक करें :– देश में चल रहे हैं योजना के तहत हर एक महिलाओं को लाभ दिया जा रहा है आज गर्भवती महिला और डिलीवरी महिलाओं को भी राशि दी जा रहीं हैं यदि आपके परिवार में कोई भी महिला है और अभी तक उनके खाते में पैसा प्राप्त नहीं हुआ है या कितना पैसा मिलेगा। यह देखना चाहते हैं. तो आज का यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है.

क्योंकि हम सभी को पता है कि जब खाते में पैसा प्राप्त नहीं होता है तो हम परेशान हो जाते हैं। परंतु ऐसे कई महिलाएं हैं जिन्हें पता नहीं चल पा रहा है कि पैसा आया है या नहीं, जिन कारणों से हर एक महिलाएं बैंक का चक्कर काटते हैं. तो उन सभी महिलाओं को कहना चाहूंगा कि अब आप घर बैठे पैसा चेक कर सकते हैं बस इसके लिए नीचे दिए गए. हर एक स्टेप को फॉलो करे और ध्यानपूर्वक से देख ले।

आपकी जानकारी के लिए बता दो की पहली बार गर्भवती होने पर सरकार देती है ₹6000 और दूसरी बार गर्भवती होने पर सरकार देती है ₹5000. हालांकि यह रुपया किस्तों में मिलती है परन्तु हर एक लाभार्थी को दिए जाते हैं। उनकी सूचना राज्य और केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों में लंबित है।

डिलीवरी महिलाओं का पैसा देखने के लिए आवश्यक चीज?डिलीवरी के पैसे कैसे चेक करें

देखिए, यदि आप घर बैठे इस योजना का पैसा देखना चाहते हैं तो लाभार्थी का सिर्फ बैंक खाता होना चाहिए और मोबाइल नंबर होना चाहिए। इसके बाद पोर्टल पता होना चाहिए।

डिलीवरी के पैसे कैसे चेक करें?

    1. सबसे पहले PFMS ऑफिशल साइट खोलें।
    2. अब Know your Payments टैब पर क्लिक करे।
    3. इसके बाद बैंक नाम चयन करे।
    4. बैंक खाता नंबर डाले।
    5. दुबारा बैंक खाता नंबर डाले।
    6. Send OTP बटन पर क्लिक करें।
    7. मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
    8. ओटीपी डालकर सत्यापन कर ले।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। वहां पर सरकार द्वारा दिए गए सभी किस्त दिखाई देंगे. तो यहां से देख सकते हैं कि आपके खाते में कितना राशि प्राप्त हुआ है।

गर्भवती महिला को पैसा कैसे देखें?

देखिए, आप में से काफी ऐसे महिलाओं हैं जिन्हें 2 साल 3 साल या फिर 6 महीने से पैसा नहीं आया है. तो उन सभी महिलाओं को कहना चाहूंगा कि हो सकता है कि आपका डॉक्यूमेंट सत्यापन नहीं हुई होगें. जिन कारणों से पैसा प्राप्त नहीं हुआ है। तो इसके लिए आपको आंगनबाड़ी केंद्र जाना है और वहां पर संपर्क करना है.

उन्हें बोलना है कि हमारे खाते में पैसा प्राप्त नहीं हुआ है. तो वह msc कार्ड के द्वारा ऑफिशल साइट पर लोगों करेंगे और फिर आपके डॉक्यूमेंट चेक करेंगे। इसके बाद check करेगे कहीं त्रुटि तो नहीं है. अगर हां तो सही कर देगे। इसके बाद आपको और कुछ दिन वेट करना है।

इसके बाद आपके दस्तावेज verify किये जायेगे. फिर राशि भेजे जाते हैं। जिसके दौरान आपके खाता में पैसा प्राप्त होगा. तो इन बातों को ध्यान में रखते हुए जाना है और महिलाओं का जितना भी डॉक्यूमेंट है वह आंगनबाड़ी केंद्र लेकर जाना है।

गर्भवती महिला का ऑनलाइन पैसा कैसे देखें?

इन पैसा को देखने के लिए, हमारे पास कई विकल्प है हम ऑनलाइन, ऑफलाइन यानी मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग अन्य सुविधा से पैसा चेक कर सकते हैं।

  • नेट बैंकिंग: आप अपनी बैंक वेबसाइट या मोबाइल बैंकिंग ऐप में लॉग इन करके अपने लेनदेन इतिहास की जांच कर सकते हैं। डिलीवरी के लिए भुगतान किए गए लेनदेन को ढूंढें और भुगतान की स्थिति और राशि की जांच करें।
  • मोबाइल wallet: आप UPI ऐप जैसे PhonePe, Google Pay, Paytm आदि में लॉग इन करके अपने लेनदेन इतिहास की जांच कर सकते हैं। डिलीवरी के लिए भुगतान किए गए लेनदेन को ढूंढें और भुगतान की स्थिति और राशि की जांच करें।
  • डेबिट कार्ड: आप अपनी क्रेडिट/डेबिट कार्ड कंपनी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप में लॉग इन करके अपने लेनदेन इतिहास की जांच कर सकते हैं। डिलीवरी के लिए भुगतान किए गए लेनदेन को ढूंढें और भुगतान की स्थिति और राशि की जांच करें।

अतः इन सभी विधियों से राशि देख सकते हैं. जो बिल्कुल ही आसान है मगर काफी ऐसे लाभार्थी हैं जिनका ना तो नेट बैंकिंग चालू है ना ही मोबाइल बैंकिंग सक्रिय है. तो ऐसे लाभार्थी अपना बैंक पासबुक अप टू डेट कराके देख सकते हैं।

अंतिम बात :-

आज हमने जाना की गर्भवती और डिलीवरी के पैसे कैसे चेक करें. इसके अलावा पैसा नहीं आया है तो क्या करें तथा कितना पैसा मिलता है उन सभी के बारे मे मालूम चला। हमें उम्मीद है कि यहां तक पढ़ रहे हैं। तो आप एक अच्छी जानकारी प्राप्त कर पाए होगें। आप सभी से रिक्वेस्ट है कि इस लेख को अपने गांव के सभी व्यक्तियों के साथ साझा करें ताकि उन्हें भी पता चल पाए की गर्भवती महिला को कितना पैसा मिलता है।

इसे भी देखे :-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here