प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2023 की लिस्ट कैसे देखें

6
1560
4.3/5 - (173 votes)

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट कैसे देखें : नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और नये लेख में, आज की इस पोस्ट में जानेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना का लिस्ट कैसे देखें. जी हाँ दोस्तों, आप में से काफी ऐसे व्यक्ति हैं. जो शहरी क्षेत्रों से आते हैं और आपने भी आवेदन दिए थे. तो आप सभी के लिये बड़ी खुशखबरी निकलकर आ रही है कि अब आप घर बैठे, आवास योजना में नाम देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन किया तो उसकी न्यू लिस्ट आ चुकी है और उस लिस्ट में आप अपने नाम को पता करना चाहते हैं तो आप मोबाइल या कंप्यूटर से प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की लिस्ट में, अपने नाम पता कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2023 की लिस्ट कैसे देखें?

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (PMAY-U) भारत सरकार की एक योजना है जो शहरी गरीबों को सब्सिडी के साथ आवास प्रदान करती है। इस योजना के तहत, सरकार 2022 तक 2 करोड़ शहरी गरीबों को आवास प्रदान करने का लक्ष्य रखती है। यदि आप शहरी क्षेत्र से आते हैं और अपना नाम देखना चाहते हैं। तो इसके लिए दो तरीका है पहला ऑनलाइन,  दूसरा ऑफलाइन. अतः नीचे हम आपको संपूर्ण जानकारी शेयर किये है।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट कैसे देखें

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की नये लिस्ट में, अपना नाम पता करने के लिए, सबसे पहले आप अपने मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर में गूगल खोले और नीचे स्टेप्स बया स्टेप्स देखे।

    1. किसी भी ब्राउज़र को ओपन करे, अब गूगल सर्च बार में टाइप करेंगे। PMAY-U सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 
    2. आपके सामने पहले नंबर की वेबसाइट आ जाएगी। तो पहली लिंक पर क्लिक करेंगे। अब आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के ऑफिसियल पेज पर आ जाएंगे. तो उस लिंक पर क्लिक करके डाइरेक्टली पेज पर आ सकती है।
    3. अब प्रधानमंत्री आवास योजना का एक टैब दिखाई देगा. तो आपको Reed more पर क्लिक करे। आपको ब्लू कलर में थ्री लाइन का बटन देखने को मिल जाता है। इस पर क्लिक करेंगे। अब ऐप गैलरी पर क्लिक करेंगे।
    4. थ्री लाइन बटन पर क्लिक कर लेंगे। इसके बाद प्रोग्रेस पर क्लिक करेंगे। प्रोग्रेस के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद jio tet image पर क्लिक क्लिक करेंगे। बीएलसी हाउस पर क्लिक करेंगे।
    5. इसके बाद आवेदक तारीख चयन करे, आवेदक का राज्य, जिला, सिटी, प्रखंड कार्यालय चयन करे, इसके बाद जिले के सभी शहरों का नाम आ जायेगे।

अब इनमें से, जो भी आपकी सिटी है उसको सिलैक्ट कर लेंगे। सिटी को सेलेक्ट करने के बाद सैडनेस कॉल करेंगे। यहाँ पर देख सकते हैं प्रोजेक्ट इस पर क्लिक करेंगे। आपके सामने बहुत सारे प्रोजेक्ट के नाम देखने को मिल जाते हैं।

इनमें से जो भी आपका प्रोजेक्ट है उसको सेलेक्ट कर लेंगे। निचे बेनिफिटस पर क्लिक करेंगे. अब जिनका जिनका प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की लिस्ट में नाम हैं, उनकी लिस्ट आपके सामने निकलकर आ जाएगी। यहाँ पर आप देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट कैसे देखें ( ऑफलाइन)

  1. अपने प्रखंड या नगर निगम अन्यथा मुखिया के पास जाये।
  2. इसके बाद उन्हें बोले कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की नया लिस्ट आया होगा. उसे देखना है।
  3. अगर उनके पास होगा तो वह आपको सूची प्रदान करेंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2023 की लिस्ट में, आपका नाम आसानी से देख सकते हैं. तो इसका मतलब है कि आप इस योजना के तहत लाभार्थी हैं और आपको सब्सिडी के साथ आवास प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लाभ क्या क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत, लाभार्थियों को कई तरह के लाभ मिलते हैं।

  • सब्सिडी: सरकार लाभार्थियों को घर के निर्माण या खरीद पर सब्सिडी प्रदान करती है। सब्सिडी की राशि लाभार्थी की आय और घर की लागत के आधार पर निर्धारित की जाती है।
  • ऋण: लाभार्थियों को घर के निर्माण या खरीद के लिए ऋण भी प्रदान किया जाता है। ऋण की ब्याज दर 6.5% प्रति वर्ष है।
  • तकनीकी सहायता: लाभार्थियों को घर के निर्माण या खरीद के लिए तकनीकी सहायता भी प्रदान की जाती है।
प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए पात्रता?

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए पात्र होने के लिए, लाभार्थियों को निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना होगा:

  • भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • 18 वर्ष से अधिक आयु का होना चाहिए।
  • अपने परिवार के साथ शहरी क्षेत्र में रहना चाहिए।
  • परिवार की वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्रों में ₹3 लाख और शहरी क्षेत्रों में ₹6 लाख से कम होनी चाहिए।
प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए आवेदन करने के लिए, लाभार्थियों. नीचे सभी चरणों का पालन करना होगा।

  1. नगर निगम या मुखिया से संपर्क करें।
  2. आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज जमा करें।
  3. आवेदन पत्र की जांच की जाएगी और लाभार्थियों को सूचित किया जाएगा कि वे योजना के लिए पात्र हैं या नहीं।

यदि लाभार्थी पात्र हैं, तो उन्हें आवास के लिए स्वीकृति पत्र जारी किया जाएगा।

अंतिम बात :-

आशा करते हैं आज का यह लेख आपके लिये महत्वपूर्ण रहा हूं. इस लेख मैं जितनी भी स्टेप साझा किये है. यह हर एक देशवासियों के लिए इंपोर्टेंट है। क्योंकि कभी ना कभी आवेदन देंगे या फिर दिए होंगे अन्यथा भविष्य में देने वाले हैं. तो इस परिस्थिति में क्या करना है इनके बारे में बताये गये हैं।

इसके अलावा कैसे मालूम करना है यह भी शेयर किये है. तो हमें उम्मीद है कि दिए गए जानकारी, आपके लिए महत्वपूर्ण रहा होगा। आपसे रिक्वेस्ट है कि इस लेख को, अपने सभी व्यक्तियों के साथ साझा करें. ताकि उन्हें भी पता चल पाए कि आखिर हमारा नाम है या नहीं।

इसे भी देखे :-

6 COMMENTS

  1. हमारे गांव की आवास योजना का पूरा पैसा सरपंच खा गया है मोदी जी हमें भी आवास योजना का फायदा दिलाओ और हमें भी घर दिलाओ प्लीज हेल्प मी मोदी जी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here