pm किसान निधि योजना का मोबाइल नंबर कैसे बदलें । जानिए नया तरीका 2023

0
75
Rate this post

pm kisan mobile number kaise change kare : वर्तमान समय में काफी ऐसी किसान भाई हैं जिनका पीएम किसान निधि योजना में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है। हालांकि ऐसे कई लाभदायी है,

जिनका मोबाइल नंबर खो गया है या बंद हो चुका है। इस स्थिति में निधि का नोटिफिकेशन प्राप्त नहीं हो पाता है। तो आज का यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है, इस लेख में हम आपको सरल और आसान विधि शेयर किए हैं।

हर एक किसान भाइयों को पता है. यह देश के सभी कृषि उत्पादों को लाभ दिया जाता है, ताकि किसान भाइयों अपनी खेती को आसान बना पाये, यह योजना हर एक राज्य में लागू है. आप किसी भी राज्य से हैं.
तो आप इस योजना में भाग ले सकते हैं और सालाना ₹6000 तक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि कई किसान भाई लाभ उठा रहे हैं। मगर ऐसे भी न्यू व्यक्ति हैं जिनको इनके बारे में पता नहीं है. तो मैं आपसे रिक्वेस्ट करूंगी इस पोस्ट को अपने गांव वासियों को जरूर शेयर कर दें।
 
अब समझते हैं कि आखिर मोबाइल नंबर लिंक ना होने के कारण क्या क्या हो सकता है। और कौन-कौन सी परेशानियां आ सकती है या आने वाली है। जैसा हम लोगों को पता है कि जब भी पीएम किसान निधि के पैसा भेजा जाता है.
तब हमारे खाते में प्राप्त हो जाता है। मगर मोबाइल नंबर लिंक ना होने के कारण मैसेज प्राप्त नहीं होता है जिसके कारण इस लाभ से विचलित हो जाते हैं क्योंकि पीएम किसान निधि मे हर एक साल मे कुछ ना कुछ बदलाव आते हैं.
 

जिसे कि किसान भाइयों को कॉल करके भी निर्धारित किया जाता है कि इस लाभ को सक्रिय करने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट सबमिट करनी होगी, तभी आप दोबारा पीएम किसान निधि का योग हों सकते है।

यह सभी हमारे नजदीकी किसान ऑफिस के द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाता है. ऐसे में हमारा मोबाइल नंबर लिंक ना होने के कारण, हम इस योजना से विचलित हो सकते हैं।

pm kisan mobile number kaise change kare
इसके अलावा जब pm kisan योजना का पैसा भेजा जाता है. उस समय भी नोटिफिकेशन प्राप्त नहीं होता है ना हीं चेक कर पाते हैं कि आखिर कौन सी किस्त प्राप्त हुए हैं और कब हुई है तथा किस खाते में भेजा गया है.
 
उन्हीं सभी परेशानियों के कारण हम नंबर चेंज करना चाहते हैं. हालांकि आपको भी इस तरह का कभी ना कभी समस्या आई होगी या आने वाली है. तो अभी ही इस प्रॉब्लम को दूर कर सकता है। बस इसके लिए कुछ ही विकल्प फॉलो करना है. पीएम किसान निधि agricalchsr depatmant साइट के द्वारा लिंग करने का विकल्प प्रदान किया है तो बस इसे फॉलो करना है और न्यू मोबाइल नंबर लिंक कर लेना है।

पीएम किसान में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें । pm kisan mobile number kaise change kare?

  • तो सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएँ, इसके बाद होम पेज ओपन होगा।
  • ऊपर मे कई टैब दिखाई देगे. तो आपको विवरण संशोधन पर क्लिक करना है।

    pm kisan mobile number kaise change kare

     

  • अब विवरण संशोधन किसान पंजीकरण ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने तीन ऑप्शन दिखाई देंगे, पहला आप ओटीपी के द्वारा भी मोबाइल नंबर बदल सकते हैं, दूसरा बायोमेट्रिक के द्वारा चेंज कर सकते हैं, तीसरा iris के मदद से भी बदल सकते हैं।

     

  • यदि आप का मोबाइल नंबर पहले से ही सक्रिय है तो पहला ऑप्शन चयन करें।
  • अब व्यक्ति का आधार नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद आपके Registered मोबाइल नंबर पर OTP आयेगा, उसे दर्ज करें।
  • अब validate ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आप के सामने दो ऑप्शन आएंगे, पहला मोबाइल नंबर और व्यक्तिगत चेंज. तो आपको पहले ऑप्शन पर टिक मार्क लगना है।
  • अब जनरल सिलेक्ट करे।
  • नीचे न्यू मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद न्यू नंबर पर OTP आयेगा, उसे डाले।
  • Submit पर क्लिक करें।
  • यदि आपका मोबाइल नंबर खो गया है या चोरी हो गया है अन्यथा पुराना नंबर चालू नहीं है. तो इस स्थिति में बायोमेट्रिक का सहारा लेना होगा। यहां पर हम आपको दूसरा विकल्प चयन किया हू।
  • Device name चयन करे।
  • लाभकारी का आधार नंबर दर्ज करें।
  • उसके बाद नाम डाले।
  • अब authentic ऑप्शन पर क्लिक करें ।
  • इसके बाद नीचे नया मोबाइल नंबर डालें।
  • उस मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें। 
  • इसके बाद submit पर क्लिक करें।
 
इतना करते ही आपका न्यू मोबाइल नंबर लिंक हो जाएगा। अब पीएम किसान निधि की सभी सेवाएं का लाभ उठा पाएंगे. इसके साथ-साथ हर एक छोटी बढ़ी नोटिफिकेशन भी प्राप्त कर पाएंगे। यदि आप पीएम किसान निधि का स्टेटमेंट चेक करना चाहते हैं यानी लेनदेन देखना चाहते हैं और pm रजिस्ट्रेशन नंबर निकालना चाहते हैं तो इसी मोबाइल नंबर के माध्यम से हर एक चीज कर पाएंगे। तो आशा है कि आप मोबाइल नंबर लिंक कर चुके होगें।
 
FAQs 

✅️ किसान रजिस्ट्रेशन में मोबाइल नंबर कैसे बदला जाता है?

यदि आप सच में मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको agricalchsr depatmant साइट खोलना है। इसके बाद विवरण संशोधन किसान पंजीकरण ऑप्शन चयन करना है. अब demographay OTP पर टिक मार्क लगाये। ग्राहक का विवरण दर्ज करें। OTP डालकर verify कर ले। अब न्यू मोबाइल नंबर डालकर submit कर ले।

✅️ पीएम किसान निधि योजना में मोबाइल नंबर चेंज करने में कितना समय लगता है?

देखा जाए तो, यह ऑनलाइन प्रक्रिया है जो कुछ ही सेकंड मे हो जाती है. मगर हमारे खाते से लिंक होने में कम से कम 12 से 24 घंटे लग सकते हैं। 
 

✅️ घर बैठे पीएम किसान योजना मैं मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें?

घर बैठे मोबाइल नंबर लिंक करना चाहते हैं कि उसके लिए ऑफिशियल साइट ओपन करना है. OTP  ऑप्शन पर क्लिक करके सभी विवरण दर्ज कर देना, इसके बाद न्यू मोबाइल नंबर डालकर सबमिट कर लेना है. यह ऑफिशियल साइट आपको ऊपर भी मिल जाएंगे।
 

✅️ एक मोबाइल नंबर कितनी पीएम किसान योजना में लिंग कर सकते हैं?

देखा जाए तो, यह सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना है. जिसमें लाभ धारकों को एक साल 3 किस्तों मे पैसा दिया जाता है. किंतु यह टेक्नोलॉजी सिस्टम पर आधारित है. इस स्थित मे एक ही नंबर को एक योजना में लिंग क्या जाता है. यदि पहले ही कोई व्यक्ति उस मोबाइल नंबर को रजिस्ट्रेशन कर लिया है।
 
निष्कर्ष :- उम्मीद है यह सभी स्टेप आपके लिए काफी ज्यादा helpful रहा होगा. आज हम जितने भी जानकारी साझा किए, आप उन सभी बातों से सहमत होगें। यदि आपका मोबाइल नंबर पहले से ही लिंक नहीं है। तो इस स्थिति में किसी css या सीएसपी पर विजिट करें और वहां पर अपनी राय बताएं. वह कम ही बजट में मोबाइल नंबर लिंक कर दें। आपसे रिक्वेस्ट है. इस पोस्ट को अपने ग्रामीण वासियों के साथ शेयर करें। ताकि सभी को पता चल सके कि हां अब जल्द ही किसान निधि योजना का लाभ मिलने वाला है। उसे देखने के लिए मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here