प्रधानमंत्री मातृ वंदना का पैसा कैसे चेक करें : [ जानिए 4 तरीका ]

0
148
Rate this post

प्रधानमंत्री मातृ वंदना का पैसा कैसे चेक करें : वर्तमान समय में, ऐसे कई व्यक्ति हैं जो प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का पैसा देखना चाहते हैं कि आखिर हमारे खाते में पैसा प्राप्त हुआ है या नहीं. यदि आप भी इस योजना में शामिल किये हैं तो आपके लिए यह लेख महत्वपूर्ण होने वाला है।

देखिए, जैसा हम सभी को पता है कि इस योजना के तहत, हर एक लाभार्थी को ₹5000 से लेकर ₹6000 दिए जाते हैं। और हमने भी आवेदन किए थे परंतु अभी तक पैसा प्राप्त नहीं हुआ है ऐसा हर किसी का सबाल था। इसके कारण बैंक का चक्कर लगाते हैं और दूसरे व्यक्ति से पूछते हैं.

तो आपको बता दूं कि समय बर्बाद करना बंद कर दे. अब आप ऑनलाइन ही पैसा चेक कर सकते हैं ना तो आपको बैंक जाने की जरूरत है ना ही आंगनबाड़ी केंद्र, ना ही किसी कर्मचारी से पूछने की आवश्यकता है। सिर्फ आपके इस साइट के बारे में जा ले। यदि आप घर बैठे चेक करना चाहते हैं तो लेख को लास्ट तक देख ले।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में नाम चेक करने के विधि?

√ ऑनलाइन

ऑफिशल साइट और app के द्वारा देख सकते हैं।

√ ऑफलाइन

आंगनबाड़ी केंद्र से पूछ सकते हैं. बैंक शाखा से पूछ सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे की ऑफिशल साइट या फिर कॉलिंग बैंकिंग का सुविधा क्या है तो आपको बता दूं कि सरकार ने अपने साइड के द्वारा विकल्प प्रदान किये हैं. इसके अलावा नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र से पता कर सकते है.प्रधानमंत्री मातृ वंदना का पैसा कैसे चेक करें

अन्यथा रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर से, कॉल करके भी पूछ सकते हैं कि हमारा आवेदन प्रक्रिया क्या है और कितने दिनों में पैसा प्राप्त होगा. हालांकि लाभार्थी का दस्तावेज सत्यापन होने के पश्चात 15 से 16 दिनों के भीतर खाते में पैसा भेज दिया जाता है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना का पैसा कैसे चेक करें ऑनलाइन?

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि PMMVY का पैसा देखने के लिए सरकार ने एक ऑफिशल साइट जारी किए हैं जिसके द्वारा हर एक लाभार्थी और आंगनवाड़ी अध्यापक चेक कर सकता है। बस इसके लिए ऑफिशल साइट पर विजित करना है।

  • PMMVY की आधिकारिक वेबसाइट https://wcd.nic.in/ पर जाएं।
  • अब user id और password डालकर Login करें।
  • 3 लाइन पर क्लिक करे।
  • Reports विकल्प पर क्लिक करे।
  • Beneficiary Search टैब पर क्लिक करें।
  • Search बटन पर क्लिक करें।

आपको अपनी योजना की स्थिति और भुगतान की जानकारी दिखाई देगी। यदि इन प्रोसेस का ऑप्शन शो कर रहा है. तो आपके खाते में पैसा प्राप्त नहीं हुआ होगा. क्योंकि इसका मतलब है कि आपका खाते में केवाईसी लगा है जिन कारणों से खाते में पैसा प्राप्त नहीं हो रहा है।

PMMVY का राशि कैसे देखे?

  • PMMVY मोबाइल ऐप खोले।
  • ऐप में लॉग इन करें।
  • आवेदक का पता चयन करें।
  • Submit बटन पर क्लिक करें।

आपको अपनी योजना की स्थिति और राशि की जानकारी दिखाई देगी।

बैंक से PMMVY का पैसा कैसे देखे?

अब आप इसका पैसा मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट यानि फोन पर, गूगल पर, पेटीएम जैसे मोबाइल वॉलेट से भी देख सकते हैं. बस इसके लिए, सबसे पहले यह मालूम होना चाहिए कि पहले कितना पैसा था और वर्तमान में कितना पैसा है। इसके अलावा आप अपने बैंक ब्रांच में जाकर जानकारी ले सकते हैं।

  • आप अपने बैंक खाते के लेनदेन को देखकर भी PMMVY के तहत मिली राशि की जांच कर सकते हैं।
  • यदि राशि आपके खाते में जमा की गई है, तो आपको बैंक स्टेटमेंट में “PMMVY” का उल्लेख दिखाई देगा।
PMMVY की राशि कितने किश्तों में मिलती है?
  • पहली किश्त गर्भवती महिला के रजिस्ट्रेशन के बाद दी जाती है।
  • दूसरी किश्त गर्भवती महिला के छह महीने की गर्भावस्था के बाद कम से कम एक प्रसवपूर्व जांच कराने पर दी जाती है।
  • तीसरी किश्त बच्चे के जन्म पंजीकरण और बच्चे को BCG, OPV, DPT और हेपेटाइटिस-B सहित पहले टीके का चक्र शुरू होने पर दी जाती है।

अंतिम बात :-

आज हम सभी ने जाने की प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का पैसा कैसे चेक करें और इसका कितना किस्त मिलता है तथा कितना राशि मिलेगा। हालांकि आप यहां तक पढ़ रहे हैं तो आप अच्छी जानकारी प्राप्त कर पाए होंगे। अगर आप ऑनलाइन पैसा चेक नहीं कर पा रहे हैं तो आप आंगनबाड़ी विजिट करें अन्यथा बैंक शाखा से संपर्क करें.

वहां पर भी उनकी जानकारी दे जाती है इसके अलावा आप पासबुक अपडेट कर कर भी खुद से देख सकते हैं यह कई विकल्प है जो आपको अपने खाते की स्थिति देखने का अनुमति देता है हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण रहा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here