आधार नंबर से बिहार में राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें?

0
557
4.7/5 - (3 votes)

Aadhar number se ration card check : भारत देश में कई राज्य हैं और हर एक राज्य में राशन कार्ड की सुविधा दी जाती है। यदि आप बिहार राज्य से है और आपने भी न्यू राशन कार्ड अप्लाई किए थे. मगर अभी तक राशन कार्ड प्राप्त नहीं हुआ है या फिर आपका कार्ड खो गया है अन्यथा नहीं मिल रहा है तो आज का यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है इस लेख में हम आपको आधार कार्ड से राशन कार्ड स्टेटस दिखाने वाले है।

हम लोगों को पता है कि आज के वक्त में राशन कार्ड, हर एक सरकारी वैकेंसी में लिया जाता है इसके अलावा राशन कार्ड पर कई तरह के फायदे भी हैं परंतु हमने नया राशन कार्ड अप्लाई किए थे मगर अभी तक नहीं आया है या बना भी है कि नहीं। यह भी मालूम नहीं है। जिन कारण से हम लोग परेशान रहते हैं।

आप सभी को मालूम होगा कि अब भारत सरकार ने सभी नागरिकों को आधार से राशन कार्ड लिंक करने का विकल्प दिया है और अप्लाई करने के पश्चात भी आधार कार्ड से राशन कार्ड लिंक किया जाता है तो इस स्थिति में अब नया ग्रह या पुराने ग्राहक अपने परिवार के किसी भी व्यक्ति के आधार नंबर से राशन कार्ड की स्टेटस चेक कर सकता है.Aadhar number se ration card check

मान लीजिए आपके फैमिली में किसी व्यक्ति के पास राशन कार्ड है मगर वह व्यक्ति आपको राशन कार्ड नहीं दे रहा है या फिर आपका राशन कार्ड खो गया है तो इस स्थिति में आप आधार नंबर से डाउनलोड कर सकते हैं।

राशन कार्ड बना है या नहीं कैसे पता करे?

देखिए, आप में से काफी ऐसे व्यक्ति है जो नया राशन कार्ड Apply किए थे. मगर अभी तक बना नहीं है और आप परेशान हैं तो मैं आपको बता दूं की चिंता करने की जरूरत नहीं है अब आप अपने आधार कार्ड नंबर से पता कर सकते हैं कि आपका राशन कार्ड बना है या नहीं। क्योंकि कई बार हम लोग ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन देते हैं मगर फॉर्म को submit नहीं करते हैं या हमारा डॉक्यूमेंट अपलोड नहीं होते हैं इन कारणों से भी राशन कार्ड नहीं बन पता है तो सबसे पहले इन्हें मालूम करना होगा।

इसके लिए कुछ करने की आवश्यकता नहीं है बस प्ले स्टोर से एक एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना है जिसका नाम है अपना राशन कार्ड. इसके बाद आधार सीलिंग पर क्लिक करना है आधार ऑप्शन पर क्लिक करना है आधार नंबर डालकर सबमिट कर देना है। अब आपके सामने राशन कार्ड वितरण आ जायेगे। जितने भी व्यक्ति का नाम होगा उन सभी व्यक्ति का नाम दिखाई देगा। यदि वहां पर राशन कार्ड नहीं बनता है तो कुछ भी शो नहीं करेगा तो इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारा राशन कार्ड बना है या नहीं।

आधार नंबर से बिहार में राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें?

बिहार में सभी आधिक बेरोजगार व्यक्ति है जिन कारणों से एक राज्य से दूसरे राज्य में काम करने जाते हैं। सरकार इन स्थिति में परिवार के लिए निशुल्क राशन प्रस्तुत करती है. लेकिन बहुत से परिवार है जिनका राशन कार्ड बना ही नहीं है. हालांकि लगभग व्यक्ति में वर्तमान में आवेदन किए हैं.

मगर अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है. इस स्थिति में बिहार राज्य के सभी नागरिक चाहते हैं कि हम अपना राशन कार्ड स्टेटस चेक करें। यदि आप भी इस राज्य का व्यक्ति है और घर बैठे राशन कार्ड चेक करना चाहते हैं तो अब आप आधार नंबर के माध्यम से चेक कर सकते हैं बस इसके लिए नीचे दिया गया हर एक स्टेप को फॉलो करे।

Aadhar Number Se Ration Card Check कैसे करे?

Step 1. Mera ration ओपन करे।

यदि आपने इस एप्लीकेशन इंस्टॉल नहीं किया है तो आप इसे प्ले स्टोर/एप स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं इसके बाद ओपन करे।

Step 2. Know your entitlement ऑप्शन पर क्लिक करे।

आपके सामने बहुत से ऑप्शन आएंगे तो उनमे से दूसरा ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3. Aadhar No चयन करे

अभी दो ऑप्शन आएंगे राशन कार्ड नंबर, यदि आपके पास राशन कार्ड नंबर है तो आप राशन कार्ड नंबर से चेक कर सकते हैं अन्यथा अपने फैमिली में किसी भी व्यक्ति के आधार नंबर से चेक कर सकते हैं बस आधार नंबर ऑप्शन चयन करे।

Step 4. नंबर दर्ज करें।

अब नंबर दर्ज करे। इसके बाद सबमिट कर दें अब आपके सामने सभी डिटेल्स आ जाएंगे।

Step 5. Submit पर क्लिक करें।

यदि आपका राशन कार्ड बन गया है तो सभी डिटेल्स शो करेगे। तो आप इसे अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारा राशन कार्ड तैयार हो चुका है. राशन कार्ड नंबर के द्वारा भी राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं अन्यथा इसी राशन नंबर के माध्यम से अपने प्रखंड या पंचायत समिति से मिलकर, नया राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

आधार नंबर से बिहार में राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करे के संबंधित जितने भी जानकारी थे. हम आपके साथ साझा कर पाये. हमें उम्मीद है कि यदि गये लेख आपके लिये महत्वपूर्ण रहा रहा होगा। यदि आप अपने राज्य के राशन कार्ड के संबंधित कुछ पूछना चाहते हैं. तो कमेंट करें. आप सभी से request है कि इस लेख को अपने गांव के सभी व्यक्ति के साथ शेयर करें।

इसे भी देखे :-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here