E Ration Card Download कैसे करें 2024 (नया तरीका जानिए)

7
886
4.1/5 - (111 votes)

e ration card download : भारत सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए नया नियम लागू किया है जिसमें से आपका भी नाम है परन्तु आपने अभी तक कार्ड को download नहीं किए है। अब राशन कार्ड डिजिटल कार्ड हो चुका है. यदि आप भी भारत देश के किसी भी राज्य से हैं और आपके पास भी पुराना राशन कार्ड है तो वह डिजिटल कार्ड में बदल गया है. 2024 आने वाली है सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए कुछ बदलाव किए गए हैं अब कार्ड एक तरह से डिजिटल कार्ड की उपस्थित कराए जाएंगे।

वर्तमान में, देश में कई प्रकार के कार्ड चलाएंगे। जैसे कि वोटर आईडी  कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, श्रम कार्ड अन्य ऐसे डिजिटल कार्ड है जिसे देशवासियों को हर एक क्षेत्र में फायदा हो रहा है। इसी को देखते हुए सरकार ने डिजिटल राशन कार्ड लांच किया है इस कार्ड की size पैन कार्ड, आधार कार्ड के जैसे होगा।

उन कार्ड को कहीं भी ले जा सकते है ना बरसात में खराब होगा ना ही चोरी होने का डर है हालांकि यह सभी राज्यों के लिए उपलब्ध कराये जा रहे है आप किन्ही राज्य से हैं जैसे पंजाब हरियाणा, यूपी, बंगाल, दिल्ली, बिहार, गुजरात, अहमदाबाद, बेंगलुरु इत्यादि तो आप E कार्ड को घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं।

E ration card क्या है?e ration card download kaise kare

E-ration card एक तरह से दस्तावेज़ होता है जो खाद्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा चालू किया गया है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक रूप में होता है जिसमें नागरिकों की खाद्य सामग्रियों के लिए अधिकारिता दर्ज होती है।

E-ration card का उद्देश्य है यह सुनिश्चित करना है कि लोग न्यूनतम मूल्य में और अच्छी गुणवत्ता वाले खाद्य सामग्रियों को खरीद सकें और सरकारी योजनाओं से लाभान्वित हों। इसके अलावा, यह आधिकारिक दस्तावेज़ के रूप में भी कार्य करता है जिसे लोग अन्य सरकारी योजनाओं और सुविधाओं के लिए भी प्रमाण पत्र के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।

E-ration card में नाम, पता, परिवार के सदस्यों की संख्या, और खाद्य सामग्रियों के लिए योग्यता की जानकारी शामिल होती है। यह ऑनलाइन पोर्टलों या सरकारी विभागों के माध्यम से भी प्राप्त किया जा सकता है। अर्थात ई राशन कार्ड एक डुप्लीकेट कार्ड है जब हमारा राशन कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है तो इस स्थिति में हम ई राशन कार्ड के मदद से इन सभी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

किसी भी राज्य का ration कार्ड download कैसे करें?

भारत देश में कई सारे राज्य और हर हर एक राज्य का अलग अलग राशन कार्ड पोर्टल है हालांकि आपको बताना चाहूंगा कि हर एक राज का पोर्टल अलग-अलग है यदि आप अपने राज्य का राशन कार्ड डाउनलोड करना चाहते है।

तो इसके लिए अलग पोर्टल होगा। परन्तु आप UP या बिहार अन्यथा हरियाणा से है तो हमने आपको कुछ स्टेप में साझा किए हैं जिसके माध्यम से आप E राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं फिलहाल नीचे हम आपको देश के सभी राज्यों का राशन कार्ड डाउनलोड करने के बारे में बता रहे हैं।

  1. सबसे पहले National Portal of India ऑफिशल साइट को ओपन करना है।
  2. अब यहां पर Ration card download और (अपने राज्य का नाम) लिखना है।
  3. सर्च पर क्लिक करना हैं।
  4. इसके बाद पहला लिंक पर क्लिक करना हैं।
  5. अब राशन कार्ड की पात्रता सूची या Ration card download ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  6. इसके बाद अपना जिला प्रखंड तहसील अर्थात गांव चयन करें।

आपके सामने राशन कार्ड के लिस्ट आ जाएंगे. उस राशन कार्ड में जितने भी व्यक्ति का नाम रहेगा. वह भी शो करेगा। अब आप कार्ड नंबर पर क्लिक करके पीडीएफ सेव कर सकते हैं अन्यथा मोबाइल में ration card डाउनलोड कर सकते हैं।

मोबाइल से E ration card download कैसे करें?

दोस्तों, यदि आपका भी राशन कार्ड खो गया है चोरी हो गया है अन्यथा किसी कारण से नहीं मिल रहा है तो अब आप अपने मोबाइल से ही E राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और अन्य काम में हेल्प ले सकते हैं। यह राशन कार्ड डायरेक्ट सरकार के ऑफिशल साइट से डाउनलोड होता है और यह डिजिटल E राशन कार्ड भी कहा जाता है.

अपने मोबाइल से E राशन कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए दो विकल्प की मदद ले सकते है पहला, राशन कार्ड नंबर मालूम होना चाहिए अन्यथा आधार नंबर होना चाहिए। आप अपने फैमिली में किसी भी व्यक्ति के आधार नंबर डालकर भी ई राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

E ration card download कैसे करें?

Step 1. सबसे पहले india.gov.in साइट करें।

अपना E राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए, सबसे पहले इस ऑफिशल साइट को ओपन करेंगे. इसक लिए किसी भी chrome मे National Portal of India लिखे, search करें, पहली Link पर क्लिक करें।

Step 2. Ration card download (राज्य नाम) लिखे।

सर्च बार पर क्लिक करके राशन कार्ड डाउनलोड लिखे. इसके बाद अपने राज्य का नाम लिखे, यदि आप यूपी, बिहार, हरियाणा अन्यथा बंगाल से हैं तो राशन कार्ड डाउनलोड यूपी, राशन कार्ड डाउनलोड बिहार, राशन कार्ड डाउनलोड हरियाणा, राशन कार्ड डाउनलोड बंगाल लिखकर सर्च करें।

Step 3. इसक बाद पहली पोर्टल खोले।

मैं यहाँ पर अपने राज्य को चयन किया हू. आप अपने राज्य का नाम चुनें। अर्थात मैं उत्तर प्रदेश ( UP)  से हूँ तब यहाँ UP को चयन किये है। अगर आप बिहार, राजस्थान, गुजरात या अन्य किसी राज्य से है, तो अपना राज्य के साइट पर क्लिक करें।

Step 4. राशन कार्ड की पात्रता सूची।

अब आपके सामने जिला का नाम चयन करने का ऑप्शन आयेगा या Ration card details अन्यथा Ration card download का विकल्प मिलेगा अन्यथा राशन कार्ड नंबर या आधार नंबर का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

Step 5. अब अपने जिला, प्रखंड और पंचायत का नाम चयन करें।

आपके सामने कई विकल्प आएंगे जैसे कि आपका कहां जिला पड़ता है प्रखंड का नाम आएगा इसके बाद पंचायत नाम आएगा तो जो भी आपके पते में है उन्हें चयन कर ले।

Step 6. डाउनलोड आइकन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके गांव के सभी व्यक्ति नाम आयेगा. इसमे अपना नाम खोजे, जिन व्यक्ति के नाम से राशन कार्ड है उनका नाम शो करेगा। बस राशन कार्ड के नंबर पर क्लिक करना है और फिर डाउनलोड आइकन पर क्लिक करना है इसका बात आपका राशन कार्ड आपके फोन में save हो जाएगा।

तो इसी तरीका से हम किसी भी राज्य का ई राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं हमें उम्मीद है कि आप इस स्टेप से अपने गांव का राशन कार्ड डाउनलोड कर पायेंगे होगें. यदि आप डिजिटल राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं या फिर डिजिटल कार्ड की तरह ही राशन कार्ड निकालना चाहते हैं तो यह भी आपको पता होना चाहिए आप नीचे कमेंट करते हैं तो हम आपको डिजिटल राशन कार्ड के बारे मे एक आर्टिकल साझा करेगे।

राशन कार्ड खो गया है नंबर भी मालूम नहीं है तो राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

आप मे से काफी ऐसे व्यक्ति होंगे जिनका राशन कार्ड खो गया है चोरी हो गया है अन्यथा किसी भी कारण से आपके पास नहीं है मगर आप अभी E राशन कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके परिवार का आधार नंबर होना चाहिए। अब आधार नंबर से से राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। बस इसके लिए प्ले स्टोर से अपना राशन कार्ड एप्स इंस्टॉल करना है.

बस इसके लिए mera ration एप्लीकेशन इंस्टॉल करें इसके बाद ओपन करें. अब आधार सीडिंग विकल्प पर क्लिक करें. अब आधार नंबर ऑप्शन चयन करना है इसके बाद किसी भी व्यक्ति का आधार नंबर दर्ज करना है सबमिट कर देना है। इसके बाद आपका ई राशन कार्ड आ जाएगा साथ ही साथ राशन कार्ड नंबर भी मिल जाएगा. उस नंबर के मदद से ऊपर बताए गए स्टेप से E राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

FAQs

Q मेरा राशन कार्ड नहीं बनाएं?

यदि किन्हीं व्यक्ति का राशन कार्ड नहीं बना है तो वह nfsa.gov.in ऑफिशल साइट के मदद से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है इनके बारे में, हमने पहले भी आर्टिकल लिखे है। एक बार देख ले।

Q राशन कार्ड में नाम छूट गया है?

यदि आपकी पत्नी या बच्चे अन्यथा अपने फैमिली में किसी भी व्यक्ति का राशन कार्ड में नाम नहीं है तो आप इसे दो तरीका से लिंक करवा सकते हैं पहला, आप जहां से कार्ड पर अनाज मिलता है वहॉं से लिंक कर करवा सकते हैं दूसरा आप ऑनलाइन जुड़वा सकते हैं इसके लिए नजदीकी सीएससी सेवा केंद्र प्रवेश करना है. इसक बाद उन्हें बोलना है कि राशन कार्ड में नाम जोड़वाना है तो वह राशन कार्ड में नाम जोड़ देंगे।

Q उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें?

इसके लिए https://fcs.up.gov.in/ साइट खोले। इसके बाद राशन कार्ड की पात्रता सूची पर क्लिक करना है। अब अपना जिला, प्रखंड, पंचायत, तहसील चयन करना है  इसके बाद आपके गांव के सभी लाभार्थियों का नाम आ जाएगा। तो उन लिस्ट में अपना नाम खोजना है और राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करके डाउनलोड कर लेना है।

निष्कर्ष :-

E राशन कार्ड के संबंधित जितने भी जानकारी थे. हम आपके साथ साझा कर दिए हैं हमें आशा है कि आप इस लेख के माध्यम से राशन कार्ड के बारे में बहुत कुछ जान पाए होंगे। यदि आप राशन कार्ड के संबंधित कुछ पूछना चाहते हैं. तो नीचे कमेंट करके बताएं हम आपको जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे अगर आपके कमेंट अच्छे रहते हैं. तो उस पर एक आर्टिकल लिखा जाएगा। आप सभी से request रहेगा कि इस लेख को अपने गांव के सभी व्यक्ति के साथ शेयर करें।

इसे भी देखे :-

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here